Home उत्तरप्रदेश उत्तराखंड के पैरा-एथलीटों को बढ़ावा देने के लिए तीन दिवसीय ‘व्हीलचेयर बास्केटबॉल...

उत्तराखंड के पैरा-एथलीटों को बढ़ावा देने के लिए तीन दिवसीय ‘व्हीलचेयर बास्केटबॉल कोचिंग कैंप’ कल से रुद्रपुर में

44
0
Google search engine

रंजीत संपादक

रुद्रपुर के स्टोन रिज इंटरनेशनल स्कूल बगवाड़ा रोड निकट दक्ष चौक में आयोजित पत्रकार वार्ता में डिसेबल्ड स्पोर्टिंग सोसायटी उत्तराखंड के प्रदेश अध्यक्ष भारत भूषण चुघ ने बताया कि व्हीलचेयर बास्केटबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया एवं डिसएबल स्पोर्टिंग सोसायटी उत्तराखंड के संयुक्त तत्वाधान में उत्तराखंड के पैरा एथलीट को बढ़ावा देने एवं राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग कराने के उद्देश्य से रुद्रपुर के स्टोन रिज इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल में 28, 29 व 30 जून से तीन दिवसीय व्हीलचेयर बास्केटबॉल प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है जिसमें उत्तराखंड के पैरा एथलीटो को नीचे बास्केटबॉल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष वरुण अहलावत एवं अंतरराष्ट्रीय कोच एवं सचिव लुईस गौरंग द्वारा दिव्यांग खिलाड़ियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसमें उत्तराखंड प्रदेश के विभिन्न जिलों के 15 पुरुष एवं 15 महिला खिलाड़ियों का चयन कर उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा ।

अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग खिलाड़ी एवं सोसाइटी के प्रदेश सचिव हरीश चौधरी ने बताया कि एथलीटों की दिव्यांगता के आधार पर टीम का चयन किया जाता है उनमें से प्रत्येक खिलाड़ी को 1 से 4.5 का अंक दिए जाते है बास्केटबॉल कोर्ट पर पूरी टीम का स्कोर 14 अंक से अधिक नहीं होना होता है। इस प्रणाली का उद्देश्य यह है कि कोई भी टीम ऐसी न हो जो अधिक या कम गतिशीलता वाले खिलाड़ियों के कारण दूसरी टीम की तुलना में अधिक असंतुलित हो आपस में खेल रही दोनों टीम संतुलित रहे ।

विशेष कोचिंग कैंप में पैरा एथलीटों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने का प्रशिक्षण दिया जाएगा इस प्रशिक्षण शिविर के माध्यम से अक्टूबर माह में ग्वालियर में होने वाली राष्ट्रीय व्हीलचेयर बास्केटबॉल प्रतियोगिता के लिए उत्तराखंड टीम को तैयार किया जाएगा। इस प्रशिक्षण शिविर में विशेष कोच का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा जो समय-समय पर कैंप के माध्यम से खिलाड़ियों में होने वाले सुधार की जानकारी एकत्र कर आगे की तैयारी करवाएंगे।

नोएडा के समाजसेवी कविश अग्रवाल द्वारा खिलाडियों के प्रशिक्षण के लिए स्पेशल व्हीलचेयर उपलब्ध कराएं गए

इस अवसर पर डिसेबल्ड स्पोर्टिंग समिति के प्रदेश अध्यक्ष भारत भूषण चुघ,सचिव हरीश चौधरी, स्टोन रिज इंटरनेशनल स्कूल के प्रबंधक राजेश सलूजा,प्रधानाचार्य संजीव स्टीफन, राकेश श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे ।।

Google search engine

Google search engine

Google search engine

Google search engine

Google search engine

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here