Home अंतरराष्ट्रीय नगर निगम सभागार में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत करियर काउंसिलिंग...

नगर निगम सभागार में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत करियर काउंसिलिंग का आयोजन

195
0
Google search engine

रंजीत सम्पादक

जिला महिला एवं बाल विकास कल्याण विभाग, ऊधमसिंह नगर, उत्तराखण्ड के तत्वाधान में शुक्रवार को नगर निगम सभागार में केंद्र पोषित योजना बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के तहत मेरा सपना मेरा भविष्य के अंतर्गत करियर काउंसिलिंग और रक्त जांच शिविर का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में गुरूनानक इण्टर काॅलेज, रुद्रपुर, सरदार भगत सिंह डिग्री काॅलेज, रुद्रपुर की तीन सौ से अधिक छात्राओं की करियर काउंसिलिंग कर उन्हें भविष्य के लिए रोजगार के अवसरों के बारे में जानकारी दी गई साथ ही गौतम हाॅस्पिटल के सहयोग से आयोजित रक्त जांच का शिविर के माध्यम से किशोरियों में एनीमिया की जांच की गईं।
कार्यक्रम का आंरभ जिला कार्यक्रम अधिकारी उदय प्रताप सिंह द्वारा किया गया। जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा में मुख्य विकास अधिकारी श्री विशाल मिश्रा एवं आई ए एस अधिकारी श्रीमती आशिमा गोयल, का पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया गया।

मुख्य विकास अधिकारी श्री विशाल मिश्रा ने छात्राओं को प्रशासनिक सेवा में विभिन्न अवसरों के बारे में बताया और सिविल सेवाओं में जाने के लिए उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि हमारे जीवन के जो भी लक्ष्य हैं उन्हें पाने में बाधाएं और समस्याएं आती हैं। यदि समस्या की जगह समाधान पर ध्यान दिया जाए तो समस्या को बेहतर तरीके से और जल्दी समाप्त किया जा सकता है और लक्ष्य तक पहुंचा जा सकता है। अधिकारी श्रीमती आशिमा गोयल ने कार्यक्रम की शुरूआत भारतीय प्रशासनिक सेवाओं में करियर के अवसरों, तैयार में आने वाली बाधाओं और उनके समाधान के साथ की। उन्होंने छात्राओं को करियर के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि हमें अपने करियर के प्रति सजग होना चाहिए। हम कुछ भी तभी बन सकते हैं जब हम बनना चाहते हैं। आशिमा जी ने छात्राओं को कम से कम दो क्षेत्रों में करियर और निपुणता प्राप्त करने की सलाह दी।
कार्यक्रम में गौतम हाॅस्पिटल के न्यरो सर्जन डाॅक्टर सुनील सिंह गौतम ने न्यूरो चिकित्सा के क्षेत्र में करियर के बारे में जानकारी दी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय की ओर से डाॅ. प्रियंका बंसल जी ने चिकित्सा क्षेत्र में भविष्य पर चर्चा की। जिला सेवायोजन कार्यालय से अधिकारी श्री आर. के. पंत जी ने छात्राओं को सेवायोजन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन और सरकारी क्षेत्रों के अलावा निजी क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों स्व व्यवसाय के लिए विभिन्न प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी दी। पंतनगर आईटीआई से श्री प्रमोद कुमार वर्मा जी ने आईटीआई के क्षेत्र में इन्ट्रूमेंट डिजाइनिंग पर प्रकाश डालते हुए आईटीआई के क्षेत्र में संभाावनाओं पर प्रकाश डाला। श्री शैलेन्द्र जोशी ने पाॅलीटेक्निक में प्रवेश और संभावनाओं के बारे में जानकारी दी। डाइटीशियन श्रीमती अंशुल टण्डन जी ने पैरामेडिकल और स्वरोजगार के क्षेत्र में करियर पर प्रकाश डाला। जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री उदय प्रताप सिंह ने लाॅ के क्षेत्र में करियर बनाने के साथ स्वरोजगार तथा अन्य विभिन्न क्षेत्रों मे करियर की संभावनाओं के बारे में बताया।
इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास परियोेजना अधिकारी श्रीमती आशा नेगी द्वारा छात्राओं को मजावरी स्वच्छता के बारे में जागरूक किया गया। मिशन शक्ति के अंतर्गत छात्राओं को सैनिटरी पैड भी वितरित किए गए। कार्यक्रम में मिशन शक्ति के किशन सिंह मेहरा, सोनाली जौहरी, सुषमा, रोली कश्यप, पूजा, राष्ट्रीय पोषण मिशन से बबिता, मेघा यादव, एसबीएस पीजी काॅलेज और गुरूनानक इण्टर काॅलेेज की शिक्षिकाएं मौजूद रहे।

Google search engine

Google search engine

Google search engine

Google search engine

Google search engine

Google search engine

Google search engine

Google search engine

Google search engine

Google search engine

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here